राज्य चुने

HomeHealthBody Fitness Tips for Female in Hindi : महिलाएं ये टिप्स अपनाएं...

Body Fitness Tips for Female in Hindi : महिलाएं ये टिप्स अपनाएं और खुद को रखें फिट

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

Body Fitness Tips for Female in Hindi महिलाओं को खुद का महत्व और समाज में एक विशेष स्थान होने का महत्व समझाने के लिए मनाया जाता है और महिलाओं की निजी जिंदगी में उच्च कोटि की बने उसके लिए उन्हें प्रेरित भी किया जा रहा है. आज महिलाएं घर और बाहर के कार्य की जिम्मेदारी बखूबी निभा रही है। महिलाएं जिस भी रूप में हो मां बेटी,पत्नी या बहन आपकी व आपके घर की हर जरूरतों का ख्याल रखती हैं महिलाएं कामकाजी हों या ग्रहणी वह अपनी जिम्मेदारियों के साथ पूरे परिवार का ख्याल रखते हुए अपने कार्य को बखूबी कर रही हैं।

- Advertisement -

परंतु वह कहीं इन जिम्मेदारियों के साथ यह भूल जाती हैं कि उनको भी स्वस्थ और सेहतमंद रहना बहुत जरूरी है। जब घर की महिलाएं अपनी सेहत के प्रति जागरूक रहेंगी तभी वह अपने पूरे परिवार को भी सेहतमंद बना पाएंगी । एक महिला बहुत सी भूमिकाओं को निभाती है महिलाएं शारीरिक श्रम और प्रजनन प्रतिक्रिया से भी निकलना पड़ता है तो उन्हें अपने आहार का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

१. Body Fitness Tips for Female in Hindi : हेल्थी महिलाओं को प्रतिदिन कितनी कैलोरी –
ज्यादातर महिलाएं अपनी डाइट को इग्नोर करती हैं वह अपने हस्बैंड और बच्चों व घर के अन्य सदस्य का ध्यान रखती हैं बहुत सी महिलाएं बाद में जो बचा हुआ भोजन खा लेती महिलाएं अपनी न्यूट्रीएंट को इग्नोर कर देती है। यह कि सेहत के लिए सही नहीं होता है सभी महिलाओं को पूर्ण
रुप से पौष्टिक आहार लेना चाहिए ।
महिलाओं की कैलोरी की बात करते हैं तो ग्रहणी और कामकाजी महिलाओं इन दोनों की १८०० से २२०० कैलोरी ले सकती हैं नार्मल लाइफ स्टाइल की महिलाएं इसे ले सकती हैं।
परंतु उसे भी ज्यादा ये इंपॉर्टेंट बात है कि वह अपनी डाइट में किस तरीके का आहार लें रही हैं
जैसी आयरन और कैल्शियम न्यूट्रीएंट सभी महिलाओं के लिए बहुत इंपॉर्टेंट न्यूट्रीएंट होता है।
सभी महिलाओं को उसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
उसके अलावा प्रॉपर न्यूट्रीएंट- प्रोटीन ,विटामिन ,फाइबर, कार्बोहाइड्रेट को भी शामिल करना चाहिए।

२.. Body Fitness Tips for Female in Hindi : कामकाजी महिलाओं और ग्रहणी महिलाओं की डाइट

कामकाजी महिलाओं और ग्रहणी महिलाओं की डाई प्लान एक जैसा होता है दोनों कोई प्रॉपर डाइट लेनी होती है परंतु कामकाजी महिलाओं को ऑफिस और घर दोनों तरह की स्ट्रेस होते हैं टाइम की भी कमी रहती है इसलिए यह बहुत जरुरी है कि वह अपनी डाइट को इग्नोर करें प्रोटीन ले इससे आपके टिशू मेंटेन रखने में सहायक होते हैं।
आयरन लीजिए ये आपका ब्लड सर्कुलेशन होगा ऑक्सीजन मिलती रहेगी थकावट शरीर में नहीं आने देगा।
आप इस तरीके के बने हुए स्नैक्स को अपने साथ ऑफिस में लेजा सकते हैं सूप ,खजूर ,ड्राइ प्रâूट्स , चने ले सकते हैं
यदि काम करते समय आपको थकावट लग रही है तो आप अपनी बैग में डार्क चॉकलेट रखे उसका एक पीस खा सकती हैं
वर्किंग महिलाएं और ग्रहणी महिलाओं दोनों को अपनी डाइट में २ घंटे के बीच का अंतराल रखना चाहिए। बहुत ज्यादा गैप नहीं रखना चाहिए खाने में ज्यादा गैप सी आपको एसिडिटी समस्या होगी ।
आपका एनर्जी लेवल भी बना रहेगा और मेटाबोलिज्म भी मेंटेन रहेगा ।
आप अपनी डाइट में ब्रेकफास्ट लंच, डिनर के अलावा तीन स्मॉल डाइट स्नेक्स मिल भी शामिल कर सकते हैं यह आपकी हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होगा परंतु आप लास्ट मिल सोने के २ घंटे पहले लीजिए।

- Advertisement -

Body Fitness Tips for Female in Hindi 3

https://thefaceofindia.in/health/corona-diet-in-hindi/ Corona Diet in Hindi : कोरोना काल में अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को कैसे बनाएं स्ट्रांग

३. Body Fitness Tips for Female in Hindi : जिम जाने वाली महिलाएं-
जो महिलाएं जिम , एक्सरसाइज , स्पोर्ट्स करती है उन्हें डाइट विशेषज्ञ की सलाह से लेना फायदेमंद रहता है। बहुत सी महिलाएं हीरोइंस को कॉपी करती हैं और वह एक्सरसाइज करती हैं उसके साथ कैसी डाइट लेनी है उसको फॉलो नहीं करती हैं इससे उनके शरीर को नुकसान पहुंचता है। कुछ महिलाएं गूगल से सर्च करके डाइट लेने लगती है कुछ महिलाएं तो कीटो डाइट प्लान को भी फॉलो करने लगती हैं ।
परंतु हर डाइट का एक पॉजिटिव और नेगेटिव होता है बिना जाने लेने से आपके शरीर में इसका परिणाम गलत भी हो सकता है और अगर आप किसी की गाइड लाइन में करेंगे तो ज्यादा बेनिफिट होता है।
महिलाओं के अंदर यह भी धारणा होती है की वेट लॉस का मतलब कुछ भी डाइट नहीं लेना है। किसी पार्टी में खा लेने के बाद वह पूरी टाइम कुछ नहीं खाएंगी यह गलत धारणा है। यहां पर यह बहुत इंपॉर्टेंट है की
आपको अपनी डाइट को बैलेंस करते हुए खाने को खाना है और सही समय में सही खाएं यह आपके लिए बहुत जरूरी है।
इंपॉर्टेंट है कि आप क्या खा रहे हैं अब आप यदि जिम कर रहे हैं तो आपको जिम कर करने वाले व्यक्ति को प्रोटीन की आवश्यकता अपनी मसल्स मेंटेन रखने के लिए लेना बहुत आवश्यक होता है।
आप कार्बोहाइड्रेट कम कर सकते हैं फाइबर और विटामिन जो कि फल से आप को मिलेंगे उससे लीजिए यदि आप नॉन वेजिटेरियन है तो फिर रोस्ट करके फिश लीजिए अपनी डाइट में नट्स को शामिल करिए ।
आप फूट को छोड़े नहीं बल्कि सही समय पर सही डाइट लें और हेल्दी फूड ले।

Body Fitness Tips for Female in Hindi

४.Body Fitness Tips for Female in Hindi : हेल्थी महिलाओं का डाइट प्लान –
ब्रेकफास्ट- सबसे पहले ब्रेकफास्ट को अपनी डाइट से कभी मत निकालिए बहुत महिलाएं छोड़ देती हैं ब्रेकफास्ट करना मॉर्निंग में बच्चों को स्कूल भेजना हस्बैंड को ऑफिस मैं बिजी रहती हूं और वह खुद ब्रेकफास्ट नहीं करती हैं ग्रहणी महिलाओं को लेट ब्रेकफास्ट करने की भी आदत होती है और कामकाजी महिलाएं मॉर्निंग में समय ना होने से वह ब्रेकफास्ट को छोड़ देती हैं. यहां पर मैं आपको एक बहुत ही इंपॉर्टेंट बात बता रही हूं कि हमारी बॉडी में जो सबसे पहले मॉर्निंग में न्यूट्रीएंट जाता है वह हेल्थी फ़ूड होना चाहिए जो कि आपके शरीर को फुल डे एनर्जी बनाए रखने में हेल्प करेंगा
आपके लिए मॉर्निंग ब्रेकफास्ट बहुत इंपॉर्टेंट है यह आपका मेटाबॉलिज्म को भी मेंटेन रखता है। आप वाली फूड को अवॉइड कीजिए इससे आपको शरीर में लेजी नस फील होती रहेगी.

Body Fitness Tips for Female in Hindi : आप अपनी डाइट में प्रोटीन विटामिन फाइबर आयरन शामिल कीजिए
अंडे,स्प्राउट, स्टफ्ड पनीर पराठा, हल्का ऑलिव ऑयल यूज़ करें मिल्क, ओट्स सभी वेजिटेबल्स डालकर बनाएं मिनट्स, ड्राई प्रâूट ब्राउन ब्रेड, फूट ,वेजिटेबल्स पीनट बटर, जिन लोगों को दूध से एलर्जी है‌ वह मार्केट में सोया मिल्क ,टोफू मिल्क मार्केट ले सकते हैं।

लंच-आप दिनभर की डाइट में आप सोया की रोटी,काले चने की रोटी,मल्टीग्रेन आटे की रोटी और ओट्स की रोटी शामिल करें। एक कटोरी दाल, एक कटोरी सब्जी, एक कटोरी दही ,और एक कटोरी प्रâूट सलाद । रिफाइंड ऑयल की जगह ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल को यूज करें। एक चम्मच देसी घी भी ले सकते हैं यह आपकी स्किन को ओयली और शाइन बनाने में हेल्प करती है.

एक एक प्लेट फ्रूट्स जरूर ले यह एंटीऑक्सीडेंट को मेंटेन करता है इससे आपके शरीर मैं आने वाली किसी भी प्रकार की बीमारियों को कंट्रोल करता है ज्यादातर महिलाओं में स्किन की प्रॉब्लम और हेयर फॉलिंग की प्रॉब्लम होती है यदि आप एंटीऑक्सीडेंट के तब की पूर्ति शरीर में करते रहेंगे इस तरीके की समस्याओं का सामना आसानी से कर सकते हैं आप सीजनल प्रâूट और वेजिटेबल्स हमेशा लेते रहिए।

इवनिंग टी टाइम-– शाम की चाय में ओट्स बिस्किट, ड्राई प्रâूट मिक्सर, ओट्स, इडली , चना, ज्वार, बाजरा से बने हुई स्नेक्स ले इस तरीके के हेल्दी स्नैक्स आप ग्रीन टी के साथ ले सकते हैं।
डिनर— रात का भोजन हमेशा हल्का लेना चाहिए आप ब्रेकफास्ट तो हेल्दी ले परंतु डिनर में कार्बोहाइड्रेट चपाती राइस ऑयल फूड अवॉइड करना चाहिए उसकी जगह आप दाल ऐड कर सकते हैं बॉयलर अंडे ,फिश रोस्टेड, ले सकते हैं
रात का भोजन हमेशा हल्का ले जिससे सोने से पहले खाया हुआ भोजन डाइजेस्ट हो जाए और गैस्टिक प्रॉब्लम भी ना हो अभी से २ घंटे पहले रात का डिनर कर ले।

Body Fitness Tips for Female in Hindi

५- डायबिटीक महिलाओं की डाइट-
डायबिटीक महिलाओं अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए डायबिटीज किसी भी एज में किसी को भी हो सकती है इसके होने का एक प्रमुख कारण मोटापा और तनाव हो सकता है इसके अलावा अनहेल्दी फूड को लेने से भी यह होता है।इसके लिए सबसे पहले डाइट को कंट्रोल करना बहुत आवश्यक है।
जिसमें शुगर कंट्रोल करना है पर बंद नहीं कीजिए आप नेचुरल शुगर ज्यादा ऐड करें अपने डेली रूटीन जैसे प्रâूट कार्बोहाइड्रेट अपनी डाइट में कम करें उसकी जगह चना, बाजरा , मल्टीग्रेन आटा, ब्राउन राइस ले।
शुगर पेशेंट को भी हर २ घंटे में हेल्थी फ़ूड खाते रहना चाहिए, इसके लिए वह है स्नेक्स बनाकर रख लें और उसे लेते रहें।
मॉर्निंग में आप एक सेब को भी ले सकते हैं यह आपको दिनभर के शुगर लेबल को मेंटेन रखेगी।
और आप जब भी प्रâूट ले तो उससे जूस की जगह प्रâूट फॉर्म में ही खाएं। क्योंकि जूस में फाइबर का पार्ट तो निकल जाता है सिर्फ शुगर ही मिलता है और पूरे रूप में आपको फाइबर भी भरपूर मात्रा में मिलेगी।

६-डाइट को लेकर धारणाएं-
बहुत सी महिलाओं का यह कहना होता है कि वह कुछ भी खाते हैं तो उन्हें लग जाता है और वेट बढ़ जाता है। वेट बढ़ने का सिर्फ एक कारण नहीं होता है. जेनेटिक कारण, रॉन्ग हैबिट्स, लाइफस्टाइल, डेली रूटीन, मेडिकल प्रॉब्लम, हार्मोन प्रॉब्लम हो सकता है। आप अपने शरीर को सही डाइट ना देने से आपका मेटाबॉलिज्म बैलेंस नहीं होने से भी फैट बढ़ता है। लोगों की यह धारणा भी होती है कि खाना खाने से फैट बढ जाएगा परंतु ऐसा नहीं है आप समय से और पौष्टिक आहार लेते हुए बैलेंस डाइट लीजिए साथ में एक्सरसाइज कीजिए।

जिन महिलाओं को स्किन और हेयर की प्रॉब्लम रहती है उन्हें एंटीऑक्सीडेंट्स के तत्वों को भरपूर मात्रा में लें,ओमेगा ३, सीट्स नाइट्स पंपकिन जूस शकरकंद टमाटर इस तरीके की चीजों को शामिल कीजिए साथ में पानी आप जरूर लीजिए इससे आपके शरीर को डिटॉक्सिफिकेशन करता रहेगा. जिससे आपकी स्किन और हेयर दोनों ही मेंटेन रहेगी। वेट लॉस के लिए गुनगुना पानी हेल्प करता है साथ में आपका मेटाबॉलिज्म को भी मेंटेन रखता है। कुछ लोग वेट को कम करने के लिए ग्रीन टी जरूरत से ज्यादा लेने लगते हैं जो उनके शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है ग्रीन टी २ कप से ज्यादा नहीं लेना चाहिए। इस तरह आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर अपनी सेहत को सुधार सकती हैं और अपने वेट को ही कम कर सकती है आपके सेहतमंद होने से आप अपने परिवार का भी ध्यान रख सकती हैं।

अर्चना श्रीवास्तव- न्यूट्रिशन काउंसलर

अर्चना श्रीवास्तव– न्यूट्रिशन काउंसलर

ट्रेंडिंग न्यूज़:

हमारे साथ जुड़े:

500FansLike
0FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here