राज्य चुने

HomeHealthCorona Diet in Hindi : कोरोना काल में अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को...

Corona Diet in Hindi : कोरोना काल में अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को कैसे बनाएं स्ट्रांग

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

Corona Diet in Hindi : आज हमारा देश एक बहुत बड़ी विपदा से गुजर रहा है। जिसमें लोगों को करोना जैसी महामारी का सामना करना पड़ रहा है और करोना जैसी महामारी का सामना करने के हर व्यक्ति को अपनी शारीरिक और मानसिक स्थिति को मजबूत बनाने की आज जरूरत है। जीवन के इस काल में व्यक्ति को अब नेचुरल जिंदगी जीने से ही इस तरीके की महामारी से बचाओ भी मिल सकता है। चाहे किसी भी व्यक्ति को करोना हो या ना हो मगर उसको अपने शरीर क्षमता को मजबूती देने के लिए सभी व्यक्तियों को बहुत जरूरी है कि वह अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग रखते हुए इस बीमारी का सामना करें तो करोना से जल्दी निजात मिल जाएगा ।

- Advertisement -

यदि कोई व्यक्ति कोविड पेशेंट है तो वह इसके लिए डॉक्टर की सलाह से दवाईयां तो ले ही रहे होंगे साथ में मेडिटेशन और योगा को अपनी निजी जिंदगी का हिस्सा बना लीजिए।
करोना पेशेंट के लिए बहुत जरूरी है अपनी डाइट को मेंटेन रखना आज सभी हॉस्पिटल्स में करोना से पीड़ित लोगों को डाइट पर विशेष ध्यान रखने के लिए कहां जा रहा है डाइट से सही लेने से करोना से निजात पाने में बहुत बहुत सहायक साबित हो रहा है । इसमें डाइट का एक विशेष रोल देखने को मिल रहा है जिससे पेशेंट जल्दी रिकवर कर रहे हैं।।
इसके साथ ही आपको अपने निजी जीवन के एटीट्यूट को हमेशा पॉजिटिव रखना बहुत जरूरी है जिससे मानसिक तनाव को कम करने में यह आपकी सहायता करेगा।।
अब बात करते हैं डाइट किस तरह की डाइट को प्लान को आप शामिल कर सकते हैं जो कि इस समय आपको फायदा करेगी।
आपको बहुत ही सिंपल डाइट को फॉलो करने के लिए बता रही हूं जिससे आपको जल्दी से जल्दी न समस्या से निजात मिल जाएगा।
अब सबसे पहले उन फूड आइटम की बात करते हैं जिसको आपको अपनी डाइट से निकाल देना है कुछ समय के लिए।
१. आपको नमक का कम से कम इस्तेमाल करना है इसको जायदा लेने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और आपको हॉट से रिलेटेड प्रॉब्लम भी हो सकती है ।
इसलिए इस दौरान आपको अपनी डाइट से नमक की मात्रा को कम कर देना है।
२. चीनी की मात्रा भी आपको कम करनी है क्योंकि इससे भी बहुत सी समस्याएं बढ़ सकती हैं।
३.. आपको अपनी डाइट ऑयली और स्पाइसी चीजों को शामिल नहीं करना है क्योंकि इससे आपका डाइजेशन सिस्टम बिगड़ सकता है और हार्ड डिजीज से रिलेटेड प्रॉब्लम भी हो सकती है इससे आपका खतरा और बढ़ सकता है।
४. इस दौरान आपको ऐसी फूड आइटम लेने हैं जिससे आपको शारीरिक ताकत मिले और आपका इम्यूनिटी भी स्ट्रांग करें। जिससे आप इस बीमारी से लड़ने के लिए स्ट्रांग हो सके।

Corona Diet in Hindi

Corona Diet in Hindi : कोरोना के समय में कैसे करें नियमों का पालन 

  • अब आपको किन किन चीजों का पालन अपने निजी जिंदगी में करना है उसके बारे में बात करते हैं।
    १.. आप अपनी रोज की जिंदगी में मेडिटेशन और योगा जरूर करिए नियमित रूप से जो आपको शारीरिक और मानसिक शांति देगा।
    २.. अपनी निजी जिंदगी में उन चीजों को शामिल करिए जिसको करना आपको बहुत पसंद है जिससे आपको मेंटल स्ट्रेस नहीं होगा।
    ३.. सुबह से रात तक का एक रूटीन मेंटेन करके उसका चार्ट बनाकर के रोज फॉलो करिए
    ३… खड़े मसाले का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत लाभदायक है यह आपकी यूनिटी को कहीं पर स्ट्रांग करते हैं परंतु इसका इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा करना भी नहीं चाहिए।।
    ४… फाइबर—–आपको अपनी डाइट में फाइबर को शामिल करना है इसको आप प्रâूट फॉर्म में यह जूस फॉर्म में जैसे भी चाहे ज्यादा से ज्यादा मात्रा में फाइबर को लीजिए। कच्ची फल सब्जियों वह भी आप ले सकते हैं आप पपीता, अनार ,पाइनएप्पल , आम आदि चीजों को अपनी डाइट में शामिल करिए।।
    ५.. प्रोटीन—- आपको अपनी डाइट में प्रोटीन विशेष रूप से लेना है यह को करोना सफर कर रहे हैं लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो रहा है।

Corona Diet in Hindi
Corona Diet in Hindi

https://thefaceofindia.in/health/world-yoga-day/ योगा अपनाईये हैल्दीफाई बनिए : डाक्टर डायटीशियन शीनू संजीव

Corona Diet in Hindi : प्रोटीन पर विशेष ध्यान

- Advertisement -

आप मांसाहारी या शाकाहारी दोनों तरीके से प्रोटीन को दे सकते हैं परंतु करोना मैं आप मांसाहारी चीजों से प्रोटीन ना लेकर सिर्फ शाकाहारी फूड आइटम से ही प्रोटीन की पूर्ति करिए तो वह आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।।
शाकाहारी प्रोटीन में आप पनीर, दूध ,अंडा ,दाल ,बीज ,बीन्स, सोयाबीन, मूंगफली , पालक, मशरूम, मूंग, मटर ,अखरोट, बदाम इस तरीके प्रोटीन की पूर्ति करने वाले फूड आइटम को अपने दिनभर की डाइट में शामिल करना आपके लिए बहुत आवश्यक है। यह आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करती है। प्रोटीन रक्त, त्वचा, मांसपेशियों और हड्डियों को विकास करता है साथ में यह आपको अंदर और बाहर से शारीरिक रूप से मजबूत बनाता है जिससे आप किसी भी बीमारी से निपटने के लिए तैयार करता है।

https://sahityanama.com/
६.विटामिन सी-संतरा, नींबू, आंवला, टमाटर, केला ,अमरूद, अंगूर ,इस तरीके के विटामिन सी देने वाले फलों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करिए।
विटामिन सी में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की पूर्ण रूप से शक्ति होती है इसलिए इसे इस समय लेना बहुत ही फायदेमंद रहेगा।
८. इसके साथ आप कुछ विशेष चीजों का भी इस्तेमाल करते रहिए जैसे कड़ी पत्ता , तुलसी, हल्दी का दूध गरम, गुनगुना पानी काही नियमित इस्तेमाल करके पीने में, अदरक, लहसुन का इस्तेमाल भी अपने भोजन में कीजिए।
पर्याप्त रूप से पानी लेते रहिए जिससे हाइड्रेशन की प्रॉब्लम नहीं है।
नियमित रूप से योगा कीजिए। और हमेशा पोस्टिव रहिए अपनी सोच से जितना ज्यादा आप खुश रहेंगे उतना ही मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे और करोना से लड़ने के लिए शारीरिक और मानसिक तरीके से सक्षम बने रहेंगे।

 

अर्चना श्रीवास्तव- न्यूट्रिशन काउंसलर

अर्चना श्रीवास्तव– न्यूट्रिशन काउंसलर

ट्रेंडिंग न्यूज़:

हमारे साथ जुड़े:

500FansLike
0FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here