राज्य चुने

HomeHealthHealthy Hair tips in Hindi : बालों को हेल्दी बनाने के लिए...

Healthy Hair tips in Hindi : बालों को हेल्दी बनाने के लिए सही पोषण

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

Healthy Hair tips in Hindi आज बालों से संबंधित समस्या आम होती जा रही हैं इस समस्या का सामना हर आयु के लोगों को करना पड़ रहा है।
इसका एक कारण यह भी है कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी जिसके चलते लोग अपना ध्यान नहीं रख पाते हैं इसके अलावा मौसम का असर , केमिकल का इस्तेमाल करना तनाव भरी जिंदगी जीना, इसके अलावा कई तरह की शारीरिक समस्याएं और शारीरिक बीमारियों से जूझने की वजह से भी अक्सर बालों से संबंधित समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ऐसे में बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो जाता है ऐसी में सिर्फ पर्याप्त पौष्टिक आहार की मदद से ही इसे दूर किया जा सकता है।

- Advertisement -

जिससे बालों को पौष्टिक तत्व मिलते रहने से यह बालों को सुंदर ,मुलायम चमकता घने और बालों को टूटने से बचाना मैं भी मदद करता रहेगा। उसके साथ बालों की ग्रोथ अच्छी होती जाएगी और झड़ना बालो का कम हो जाता है।
सही न्यूट्रिएंट्स बैलेंस डाइट सेवन करने वालों की बहुत अच्छी होती है। अगर कोई व्यक्ति इन बातों का बचपन से ध्यान रखता है तो बड़े होने पर कभी भी इस तरीके की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है आप अपने भोजन में इन चीजों को शामिल करके बालों को हेल्दी बना सकते हैं।

Healthy Hair tips in Hindi

Healthy Hair tips in Hindi

ओट्स – बालो का कुपोषण आवश्यक विटामिन और खनिज की कमी की वजह से होता है यही वजह है बालों के झड़ने की है। ओट्स मे काफी मात्रा में जस्ता, लोहा, मैग्निशियम, और पोटेशियम होता है जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।

- Advertisement -

शकरकंद- इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाता है इससे बाल घने और मजबूत होते हैं।

दही- दही में विटामिन बी और प्रोटीन होने से बालों को बावजूद तत्वों मिलते हैं जिससे बाल मजबूत होते हैं।

अलसी-अलसी में ओमेगा-3 भरपूर होता है इसे एक चम्मच लेने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

दाल- हर प्रकार की दालों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड की भी अच्छी मात्रा होती है इससे हमारे स्कैल्पको सही प्रकार से ऑक्सीजन मिलती हैं।

नट्स- हमारे बालों को हेल्दी बनाने में नट्स का भी सहयोग रहता है इससे भी प्राप्त मात्रा में विटामिन ई मिलता है।

अंडे- अंडे से बालों को भरपूर प्रोटीन मिलता है और प्रोटीन बालों के लिए बहुत आवश्यक होता है अंडे में जिंक सेलेनियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जिससे बालों का रूखापन कम होता है और बालों को सेहतमंद और मजबूती प्रदान करता है।

गाजर- गाजर में विटामिन सी और विटामिन ई होने से बाल काले घने और रक्त का संचार इन सभी के सहयोग से करता है।

इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां, खट्टे फल का भी इस्तेमाल करना चाहिए यह भी बालों के लिए बेहतर होता है।जब भी कभी आपके बाल रूखे और बेजान होते हैं तो ऐसी दशा में आप सीधे महंगे सलून में जाते हैं परंतु जब तक आप अंदर से फिट नहीं होंगे तब तक आपको इसका सही फायदा नहीं मिल पाएगा । आप पौष्टिक आहार को ही अपने जीवन का हिस्सा बनाने की आदत डालें। जिसका असर आपकी सेहत बाल स्किन सब के ऊपर अच्छा होगा आप बाहर की रसायनिक चीजों की जगह प्राकृतिक रूप से बनी हुई चीजों का इस्तेमाल करें इससे आपको लंबे समय तक फायदा मिलता रहेगा।

ट्रेंडिंग न्यूज़:

हमारे साथ जुड़े:

500FansLike
0FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here