राज्य चुने

HomeHealthKari Patta Benefits in Hindi : करी पत्ते के हैं गज़ब के...

Kari Patta Benefits in Hindi : करी पत्ते के हैं गज़ब के फ़ायदे

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन
Body Fitness Tips for Female in Hindi: करी पत्ता जिसे लोग मीठा नीम भी कहते हैं करी पत्ता ज्यादातर हर जगह पाया जाता है परंतु बहुत ही कम लोगों को यह मालूम होता है की इसके पत्ते शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। यह त्वचा और बालों को तो अच्छा पोषक देता ही है साथ में करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों से भी सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा जो लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं वह लोग भी सुबह 5 से 10 करी पत्ते का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है और शुगर के मरीजों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है यह शोध से मालूम चला है इस तरह करी पत्ते को खाने से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ में किए गए शोध के अनुसार यह कई बीमारियों पर कंट्रोल जी करता है।
इसमें कैल्शियम फास्फोरस और कई तरह के विटामिन से पूर्ण होने से यह बीमारियों को कंट्रोल करने में मदद करती है हाई बीपी, शुगर,  एनीमिया ,लीवर की प्रॉब्लम अन्य बीमारियों से लड़ा जा सकता है। करी पत्ते में विटामिन B2, B6 और B9 की भरपूर मात्रा होती है इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी और बाल काले भी होते हैं।

Kari Patta Benefits in Hindi: करी पत्ते से एनीमिया में बचाओ

इसमें आयरन और फोलिक एसिड की बहुत मात्रा पाई जाती है इससे करी पत्ते को रोज सुबह खाली पेट चबाकर खाएं इससे शरीर में आयरन का स्तर बढ़ता है और एनीमिया का खतरा भी कम होता जाता है।
मधुमेह के लिए फायदेमंद-
कड़ी पत्ते में कई प्रकार की एंटी डायबिटीज एजेंट होते हैं। इससे शरीर इंसुलिन की गतिविधियों को कंट्रोल कर के ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करती है साथ में जो इसमें फाइबर की मात्रा भी होने से शुगर ग्रस्त रोगियों को फायदा मिलता है।
कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित-
यह एक हर्बल औषधि है जिसमें विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण होते हैं जो कि हृदय रोगियों के लिए लाभकारी होता है इसके अलावा करी पत्ता कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने का काम भी करता है।
* लीवर को दुरुस्त रखता है—
कुछ लोगों के गलत खानपान के तरीके से उसका असर लीवर पर हो जाता है इससे बचाओ भी करी पत्ता के रोज के सेवन से खत्म किया जा सकता है आप अपने खाने में करी पत्ता को शामिल कीजिए इसका अच्छा असर आप लीवर पर देखने को मिलेगा इसका इस्तेमाल आप लीवर के अंदर बनने वाले विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में भी मदद करता है करी पत्ते के अंदर विटामिन ए और विटामिन सी लीवर में किसी प्रकार की भी क्षति नहीं होने देते हैं।
हृदय रोग –
करी पत्ते के अंदर एंटीऑक्सीडेंट होने से यह आपका रक्तचाप को नियंत्रित रखता है और दिल की बीमारियों से बचाता है। इसी प्रकार करी पत्ते का सही तरीके से इस्तेमाल करने पर यह एक वरदान स्वरूप शरीर में कार्य करता है।
Kari Patta Benefits in Hindi
करी पत्ते के गुण –
1. कड़ी पत्ते में विटामिन बी होता है जो बालों को गिरने से बचाता है।
2. इसमें विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद होती है।
3. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करके हार्ट प्रॉब्लम से बचाता है।
4. करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट के तत्व पाए जाते हैं जिससे इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग होने में भी मदद मिलती है।
5. करी पत्ते में विटामिन ई होता है जिससे बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर नहीं आता है ।
6. कड़ी पत्ते में फोलिक एसिड होता है जो खून की कमी होने जैसी समस्याओं में सहायक रहता है ।
7. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण और डाइजेशन जैसी समस्याओं में सुधार करने की शक्ति होती है।
करी पत्ता एक ऐसी प्रकृतिक औषधि है जिसके इस्तेमाल से ज्यादातर लोगों को फायदा ही होता है परंतु किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल से कभी-कभी नतीजा नुकसानदेह भी हो सकता है इसलिए इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में करें जिससे इसका पूर्ण रूप से लाभ लिया जा सके।
गर्भवती स्त्रियां इसके सेवन से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेकर करें।
- Advertisement -

ट्रेंडिंग न्यूज़:

हमारे साथ जुड़े:

500FansLike
0FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here